साप्ताहिक राशिफल

दिनाँक : 12 जुलाई से 18 जुलाई 2020

मेष – चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ (Aries):

सप्ताह की शुरुआत से स्वभाव में सकारात्मकता आएगी। बेवजह की बातों पर ध्यान न दे व काम पर फोकस करें। कार्यक्षेत्र में अच्छे फलों की प्राप्ति हो। जीवनसाथी के बेवजह गुस्से से थोड़ी परेशानी हो सकती है, अपनी सूझबूझ से हल निकाले।
सप्ताह के मध्य में वाणी में कुछ मधुरता हो सकती है। सामाजिक स्तर पर दोस्तों या करीबियों से ध्यान से बात करें। आर्थिक तौर पर ये सप्ताह लाभदायक एवं निवेश के लिए महत्वपूर्ण सप्ताह है। बड़ो की राय ले के काम शुरू करें।
सप्ताह के अंत में साहस पराक्रम में वृद्धि होगी। विद्यार्थीगण अपनी रचनाओं के आधार पर सफलता हासिल कर सकते है। छोटे भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा एवं समाज मे मान सम्मान मिलेगा। सप्ताहांत मे आर्थिक मामलों को लेकर अनिश्चितता हो सकती है। समय पर काम पूरा ना होने के कारण आपको हताशा होगी। इसलिए अपने मन को दौरान संतुलित रखने की कोशिश करें।
उपाय– हनुमान मंदिर मे मंगलवार या शनिवार को दान करें।

वृषभ – ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो (Taurus):

इस सप्ताह की शुरुआत में आपको धन से जुड़े मामलों मे हानि हो सकती है। सामाजिक स्तर पर थोड़ा संयम रखें, आपकी किसी बात का गलत मतलब से सामाजिक स्तर पर आप की मान प्रतिष्ठा में समस्या हो सकती है।
सप्ताह के मध्य में शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे। आप खेलकूद जैसी क्रियाओं में भाग ले सकते हैं। आप जिम या योगा भी शुरू कर सकते है।
सप्ताहांत में परिवार और धन से जुड़े मसलों मे लाभ होगा। आर्थिक मामलों मे थोड़ा सावधान रहे, कोई करीबी उधार मांग सकता है, आपको उधार के लेन देन से बचना चाहिए। पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी व सप्ताहांत मधुर रहेगा। इस माह भी आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि देखी जाएगी। इस सप्ताह आपके जीवन में खुशियां व स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।
उपाय– शुक्रवार को माँ संतोषी जी की अर्चना करें।

मिथुन – का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह (Gemini):

सप्ताह की शुरुआत में कई क्षेत्रों में लाभ होने की संभावना है। नौकरी पेशा वालों को सीनियर्स का सहयोग मिलेगा जिससे कार्यक्षेत्र में पदोन्नति या आमदनी में वृद्धि हो सकती है।
सप्ताह के मध्य भाग में आवश्यकता से अधिक खर्च करने से बचे अन्यथा आप इतना खर्च कर दें कि बाद में पछताना पड़े। ये समय कारोबारियों के लिए अच्छा होगा। समाज मे किसी उच्च पदाधिकारी से मुलाकात की संभावना है।
सप्ताह के अंत में आप आत्म केंद्रित हो सकते हैं और योग ध्यान आदि करके अपने मानसिक स्वास्थ्य को दृढ करने मे रूचि। यहाँ समय मिलाजुला रहेगा। आपका आर्थिक पक्ष थोड़ा कमजोर हो सकता है। अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आपको कठिन मेहनत करने की जरूरत है।
उपाय– घर से निकलने से पहले बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

कर्क – ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो (Cancer):

सप्ताह की शुरुआत मे कार्यक्षेत्र में अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। पुराने का पूरे होंगे और आप के वरिष्ठों को आपका काम पसंद आएगा। सहकर्मियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। बेरोजगार को रोजगार मिलने पूरी संभावना। पारिवारिक जीवन में सौहार्द बना रहेगा व पिता के साथ संबंध सुधर होंगे।
सप्ताह के मध्य में बड़े भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा और अच्छा समय बिता सकते हैं। दोस्त या परिवार से कोई तोहफा मिल सकता है इसके साथ ही या किसी करीबी के द्वारा दी गई कोई सलाह कारोबार में मुनाफा करवाएगी।
सप्ताह के अंत में धन से सम्बन्धी मामलों मे सावधान रहे, कागजी कार्यवाही के वक़्त विश्वासपात्र लोगों को आसपास रखें। इस समय आप में नेतृत्व के गुण आएंगे। आप हर काम को गर्मजोशी से पूरा करेंगे। हालांकि पिता के साथ कुछ मतभेद हो सकते है।
उपाय–  माता या माताजी समान महिला की सेवा।

सिंह – मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे (Leo):

सप्ताह की शुरुआत में आपका भाग्योदय होगा। सभी अटके काम पूरे हो सकते हैं। नौकरी पेशा वालों के प्रयासों को देख वरिष्ठ अधिकारी प्रभावित होंगे। कुछ नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। आप धार्मिक क्रियाकलापों में हिस्सा ले सकते हैं। कारोबारियों को भाग्य का साथ और मुनाफा का मौका।
सप्ताह के मध्य में पिता के साथ संबंध सुधरेंगे। फैमिली बिजनेस मे नई गति मिल सकती है।
सप्ताहांत मे लाभ की प्राप्ति होगी। बड़े भाई-बहनों के साथ अच्छा समय बिता सकते है। बड़े भाई-बहनों से सलाह मशवरा ले। इस माह कोई धन हानि की संभावना है इसलिए लेनदेन से जुड़ा काम बहुत सोच समझकर कर करें।
उपाय– भगवान सूर्य नारायण की पूजा करें।

कन्या – ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो (Virgo):

सप्ताह की शुरुआत में जीवन में कुछ परेशानियों का सामना हो सकता है। स्वास्थ्य के खराब होने की संभावना, इसलिए खुद को फिट रखे। संतुलित आहार एवं प्रतिदिन योग-व्यायाम फायदेमंद रहेगा। शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों के लिए ये समय बहुत उपयुक्त है।
सप्ताह के मध्य में धर्म और आध्यात्म के प्रति आस्था बढ़ेगी। समाज मे दान-पुण्य के काम में रुचि ले सकते है। पिताजी के साथ भविष्य की किसी योजना को लेकर बातचीत हो सकती है। कुछ जातक परिवार के लोगों के साथ धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।
सप्ताहान्त मे कार्यक्षेत्र में उपलब्धि मिल सकती है। नई नौकरी या कार्यक्षेत्र मे बदलाव सम्भव है। इस दौरान किसी पुरानी समस्या से छुटकारा मिलेगा। धन लाभ की भी संभावना। लेकिन अपनी वाणी पर नियंत्रण रखे।
उपाय– छोटी छोटी कन्याओं को कुछ उपहार दे।

तुला – रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते (Libra):

सप्ताह की शुरुआत मे पारिवारिक जीवन में अच्छे फल मिलेंगे। माता-पिता व जीवनसाथी के साथ समय बिताएंगे एवं महत्वपूर्ण मुद्दों पर साथ बात करेंगे। दांपत्य जीवन मे निखार आएगा। साझेदारी में बिजनेस वालों के लिए समय अच्छा है। साझेदार के साथ मिलकर नई योजना को कार्य रूप में कर सकते हैं।
सप्ताह के मध्य में कुछ मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। कार्य क्षेत्र में या सामाजिक स्तर पर किसी के साथ कहासुनी या अनबन हो सकती है। इसलिए किसी से वाद-विवाद में ना पड़े। अपने गुस्से पर काबू रखें।
सप्ताहांत मे पिता जी का सहयोग प्राप्त होगा। पिताजी से आप खुलकर बात कर सकते है। कार्यक्षेत्र में आपकी छवि सुधरेगी व आपका अधिकार क्षेत्र भी बढ़ सकता है। आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी दूर होगी।
उपाय– ॐ शुक्रायः नमः का जाप करें।

वृश्चिक – तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू (Scorpio):

सप्ताह की शुरुआत में सकारात्मक आयेंगे। लंबित बीमारी या समस्या से निजात मिलेगा। नौकरी पेशा वालों को कार्यक्षेत्र में मनचाहे परिणाम की संभावना। विरोधी भी आपके पक्ष मे होंगे। कुछ लोगो को ननिहाल या मातृपक्ष से मिलने की सम्भावना।
सप्ताह मध्य में नौकरी पेशा या कारोबार से जुड़े मामलों में बहुत सावधान रहे। साझेदारी के काम मे लाभ अधिक मिलेगा। किसी भी बात को उलझाने से पार्टनर को असहज महसूस होगा।
सप्ताहांत मे आपको सावधान रहने की जरूरत है। अधिक तला भुना या मसालेदार भोजन करने से बचे अन्यथा पेट से संबंधी कोई परेशानी हो सकती है। मानसिक परेशानियों को दूर रखने के लिए योग व ध्यान का सहारा ले। पिताजी या पिता तुल्य लोगों से कुछ मतभेद होंगे। कार्यक्षेत्र मे थोड़ा संभलकर रहे व कोई विरोधी आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। आर्थिक संसाधनों का सोच समझकर इस्तेमाल करने की जरूरत है।
उपाय– शिवलिंग पर भक्तिपूर्ण जल चढ़ाएं।

धनु – ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे (Sagittarius):

सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। शिक्षा के प्रति एकाग्र बने रहने के लिए योग ध्यान का सहारा लेना चाहिए। संतान पक्ष को लेकर कुछ चिंतित हो सकते हैं। प्रेम संबंध मधुर बनेंगे।
सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य के प्रति आपका नजरिया बदलेगा। खुद को फिट रखने के लिए दिनचर्या में सुधार कर सकते है। ये शारीरिक रूप से फिट बनाएगा एवं मानसिक रूप से भी खुद को तंदुरुस्त बनाएंगे। विरोधियों पर आप विजय प्राप्त कर सकते हैं।
सप्ताहांत मे वैवाहिक जीवन में मधुर बनेगा। ससुराल से सम्मान मिलेगा व जीवनसाथी को अच्छा लगेगा। एवं जो जातक नौकरी पेशा मे है उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है विकास की गति धीमी पड़ने की संभावना है। इस माह किसी भी कानूनी पचड़ों में ना पड़े। वाहन इत्यादि चलाते समय सतर्क रहें।
उपाय– हल्दी के पौधे की पूजा करें।

मकर – भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी (Capricorn):

सप्ताह की शुरुआत में पारिवारिक जीवन में अच्छे फल मिलेंगे। माता जी के स्वास्थ्य को लेकर आपको थोड़ी चिंताएं हो सकती है उनके साथ वक्त गुजारें और उनकी मन की बातों को जाने।
आर्थिक जीवन की बात की जाए तो आप सुख सुविधाओं पर खर्च करेंगे। बजट के बाहर खर्च ना करें अन्यथा आर्थिक रूप से खुद को कमजोर पाएंगे।
सप्ताह के मध्य मे संतान पक्ष से खुशखबरी मिल सकती है। विद्यार्थियों को गलत संगत से बचकर रहना चाहिए। किताबों के बीच वक्त बिताने से आने वाले समय में खुद को बेहतर बनाएंगे।
सप्ताहांत मे स्थिति सुधरेगी व स्वास्थ्य में सुधार आएगा। वैचारिक रूप से स्पष्ट रहेंगे व आप हर किसी के सामने अपनी बातों को सही से रख पाएंगे एवं आपके विरोधी भी आपके सामने टिक नहीं पाएंगे। इस माह आप अकेलापन महसूस करेंगे व आर्थिक लाभ होने की संभावना एवं यात्राओं का भी अच्छा फल प्राप्त होगा।
उपाय– शनि मंदिर मे छाया दान करें।

कुम्भ – गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा (Aquarius):

सप्ताह की शुरुआत मे साहस और पराक्रम की वृद्धि होगी। अपनी कार्य क्षमता से कार्य क्षेत्र में कई मुश्किल काम भी पूरे करेंगे। आपके कामों की गति को देखकर सहकर्मी और उच्च अधिकारी प्रभावित होंगे। घमंड करने से बचे अन्यथा करीबी लोग दूर हो सकते हैं। छोटे भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा।
सप्ताह के मध्य स्वास्थ्य में कुछ गिरावट हो सकती इसलिए उनके साथ समय बिताएं। आप वाहन या प्रॉपर्टी आदि खरीद या बेच सकते हैं।
सप्ताहांत में विद्यार्थियों को अच्छा फल मिल सकता है। किसी नामचीन संस्था में दाख़िला पाने की लम्बी कोशिश पूरी हो सकती है। संतान के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे। आपकी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ेगी व लक्ष्यों को पाने में सक्षम होंगे। यात्राएं करना भी आपके लिए शुभ साबित होगा।
उपाय– हनुमान चालीसा का पाठ करे।

मीन – दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची (Pisces):

सप्ताह की शुरुआत मे आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखे। सामाजिक स्तर पर बातचीत के दौरान सचेत रहे वरना समाज में छवि खराब हो सकती है। पारिवारिक जीवन मे समय ठीक-ठाक रहेगा एवं माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे।
सप्ताह के मध्य में छोटे भाई-बहनों के साथ संबंधों में निखार आएगा। छोटे भाई-बहनों में से किसी की मदद करने के लिए आगे आए व उन्हें जीवन का कोई महत्वपूर्ण सुझाव दे। कार्य क्षेत्र में अनुकूल परिणाम मिलेंगे, लंबित कार्य पूरे होंगे व अच्छे फल मिलेंगे। सहकर्मी की मदद से आप को आसानी से पूरा कर सकते हैं।
सप्ताहांत मे सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी लेकिन खर्चे का विशेष ध्यान रखें। किसी भी समस्या के बारे मे जीवन साथी या माता पिता के साथ विचार विमर्श करे। कार्यक्षेत्र में बहुत सोच समझ कर रहना होगा। प्रतिद्वंदी इस समय सक्रिय हो सकते हैं। कार्य क्षेत्र में होने वाली राजनीति से जितना दूर रहना ही बेहतर रहेगा।
उपाय– हल्दी का दान करें।

 

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे।
ज्योतिषी श्री भानु प्रताप पाल
फोन : +91 888-468-2220