मीन राशि मे पड़ने वाले नक्षत्र एवं उनके चरण कुछ इस प्रकार है-
पूर्व भाद्रप्रद – दी
उत्तर भाद्रप्रद – दू, थ, झ, ण
रेवती – दे, दो, चा, ची

वर्ष 2021 में मीन राशि मे स्थित मंगल देव लग्न भाव में उपस्थित रहेंगे ।
कर्क राशि मे स्थित राहु देव पांचवें स्थान में उपस्थित रहेंगे।
तुला राशि में स्थित चन्द्रमा देव और शुक्र देव आठवें स्थान में उपस्थित रहेंगे ।
वृश्चिक राशि मे स्थित बुध देव और गुरू देव भाग्य स्थान में उपस्थित रहेंगे।
धनु राशि मे स्थित सूर्य देव और शनि देव दसवें स्थान में व मकर राशि का केतु लाभ स्थान में गतिशील रहेंगे।
शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से इस वर्ष 2021 मे उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। मन स्थिर न होने से विचारो में लगातार परिवर्तन होता रहेगा। जबकि मौसमी बीमारी जैसे- सर्दी-जुकाम, ब्लड प्रेशर, बुखार जैसे अनेक रोगों से मन विचलित रहेगा। वर्ष 2021 में स्वास्थ्य में किसी भी तरह की लापरवाही न करके ठीक समय पर इलाज करवाये व सावधानी बरते।
पारिवारिक दृष्टि से इस वर्ष 2021 में मेलजोल बना रहेगा। परिवार के सभी सदस्यों के भिन्न विचार होने से सुख व सहयोग में कमी बनी रहेंगी । एक- दुसरे से समझौता बनाये रखने से परिवार में शांति व मेलजोल का भाव रहेगा। कुटुम्ब-परिवार के सभी शुभ व महत्त्वपूर्ण कार्य समय पर सम्पन्न होंगे | माता जी के आशीर्वाद से परिवार के सभी सदस्यों के कार्य में सफलता मिलेगी साथ ही पिता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी और वे मानसिक रूप से तनावग्रस्त, परेशान व संतान को लेकर चिन्तित रहेगे और उनसे वांछित सुख-सहयोग नहीं मिल सकेगा।
दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी और साथ ही साथ सुख भी प्राप्त होगा व पति-पत्नी के जीवन में शांति बनी रहेगी व अपनी जिम्मेदारियों को भली-भातिं निभाने में सफल रहेंगे| परिवार के किसी सदस्य की सगाई होने से घर में खुशियां आएंगी।
इस वर्ष 2021 में व्यापार के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी अगर सोच विचारकार कार्य पूरा करेंगे तो व्यापार में अत्यधिक लाभ मिलेगा और जितना घूमेंगे फिरेंगे उतना ही काम-धंधे में फायदा होगा। हालांकि आपके शत्रु कारोबार में नुकसान पहुँचाने का भरपूर प्रयास करेंगे इसलिये सतर्क रहकर कार्य करने की आवश्यकता होगी । नौकरी पेशा लोगों का स्थानान्तरण होने की प्रबल संभावना बनेगी लेकिन मनचाहे स्थान पर स्थानान्तरण न होने से मन में रोष उत्पन्न होगा परन्तु पद में पदोन्नति होने से खुशी भी होगी | अत्यधिक मेहनत करने के बावजूद भी आपको काम-धंधे में ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा | साझेदारी के कार्यों में धोखा मिलने की आशंका है। राजकीय कार्यों में शुरुआत में परेशानी बहुत आएगी लेकिन अंत में सफलता अवश्य मिलेगी। राजनेताओं के बीच में लड़ाई-झगड़े होते रहेंगे।
इस वर्ष 2021 में आर्थिक मामलों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहेगी। काम-धंधे में आमदनी तो होगी लेकिन कभी-कभी अचानक ही ऐसा काम आ जाएगा कि आमदनी से अधिक खर्च करना पड़ जाएगा फिर भी रूपये-पैसे के कारण काम नहीं रुकेगा। इस वर्ष 2021 में पैतृक सम्पत्ति को लेकर काफी मुश्किले आयेंगी और लाभ-हानि दोनों उठानी पड़ सकती है।
यह वर्ष 2021 विद्यार्थियों के लिये अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को मनचाहा परिणाम प्राप्त होगा, उच्च शैक्षणिक डिग्री मिलेगी। विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मन बनेगा जिससे भविष्य उज्जवल होने का संकेत मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। खास तौर पर इंजीनियरिंग के छात्रों को अच्छे अंकों द्वारा विजयश्री मिलेगी और सभी सपने पूरे होने की सम्भावना दिखेगी।
इस वर्ष 2021 में कार्यो के सिलसिले में दूर-समीप की यात्रा के संकेत मिलेंगे ।

उपाय

  • गुरूवार को बेसन सवा सात किलो चने की दाल, पीला वस्त्र, पीतल बर्तन या सोने का दान करें।
  • सवा पांच रत्ती का पुखराज या सुनैला गुरू यंत्र में जड़वाकर अभिमंत्रित करके गले में धारण करें।
  • गुरूवार का व्रत व विष्णु सहस्त्र का पाठ करें।
  • नित्य केसर चन्दन का तिलक लगावें।
  • गुरूवार को कपड़े व बाल न धोये ।