साप्ताहिक राशिफल

दिनाँक 05 जुलाई से 12 जुलाई 2020

मेष – चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ (Aries):

आपको कार्यक्षेत्र में इस दौरान सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है। आप अपने कार्य कौशल से अपने वरिष्ठों को प्रभावित कर सकते हैं, वहीं कुछ जातकों को इस दौरान पदोन्नति और आमदनी में वृद्धि की अधिक सम्भावना।
सप्ताह के मध्य का गोचर आपके लाभ को दर्शाता है, इसलिए जीवन के कई क्षेत्रों में इस दौरान आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है। पारिवारिक जीवन अच्छा एवं माता-पिता के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। बड़े भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक पक्ष सुदृढ़ बनेगा किन्तु किसी को उधार देने से बचें।
सप्ताह के अंत का गोचर मे आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है, लेन-देन से जुड़े मामलों को लेकर अत्यधिक सतर्कता बरतें। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा रहेगा जो विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपको योग ध्यान का सहारा लेना चाहिए इससे आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होगा।
उपायभगवान विष्णु जी की पूजा करें।

वृषभ – ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो (Taurus):

सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी व भाग्य आपका साथ देगा इसलिए आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। व्यापार, कारोबार बढ़ेगा और आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना। किन्तु पारिवारिक जीवन मे बहुत संभलकर रहना होगा पिताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, उनका विशेष ध्यान रखें।
सप्ताह का मध्य भाग सफलतादायक रहेगा व कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। नई नौकरी की भी संभावना है, आमदनी में वृद्धि होगी।
सप्ताहांत में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। बड़े भाई बहन आपकी सहायता मांग सकते हैं। आपको खुलकर उनकी सहायता करनी चाहिए। लाभ की सम्भावना अधिक है.
उपायशुक्र बीज मंत्र का जाप करें।

मिथुन – का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह (Gemini):

सप्ताह की शुरूआत मे आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। घर से बाहर भोजन करना आपके लिए नुकसानदायक होगा। आपको योग-ध्यान और व्यायाम के जरिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। उन विद्यार्थियों के लिए गोचर अच्छा रहेगा जो शोध से जुड़े हैं। आपको गुरुजनों का सहयोग मिल सकता है।
सप्ताह के मध्य में भाग्य का आपको पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। बीते या रुके हुए काम समय से पूरे हो पाएंगे। कारोबारी और नौकरीपेशा लोग को अपने कार्यक्षेत्रों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे।
सप्ताहान्त में करियर मे नई दिशा मिल सकती है। नया रोजगार प्राप्त हो सकता है। पारिवारिक जीवन मे पिताजी के साथ आपके संबंध मधुर होंगे।
उपाय10 साल से छोटी कन्याओं को उपहार दे ।

कर्क – ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो (Cancer):

सप्ताह की शुरुआत के गोचर से जीवनसाथी के साथ आपका सामंजस्य बना रहेगा। साझेदारी में कारोबार करने वालों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। आप वाणी से साझेदार की सारी गलतफहमियाँ दूर करेंगे। पारिवारिक जीवन की परेशानियां भी दूर होंगी।
सप्ताह के मध्य उन लोगों के लिए अच्छा जो गूढ़ विषयों में रुचि रखते हैं जैसे ज्योतिष, आध्यात्म आदि। इन विद्याओं में रुचि बढ़ेगी और आप इनमें कुछ नया कर सकते हैं। जो विद्यार्थी घर से बाहर रहकर शिक्षा अर्जित कर रहे, उन्हें बुरी संगत से बचना चाहिए।
सप्ताहान्त का गोचर आपके पिताजी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है इसलिए पिता के साथ बातचीत मधुर रखें। आपका रुझान धर्म और अध्यात्म से जुड़े विषयों में होगा। इससे आपकी मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होगा।
उपायमाता से आशीर्वाद लेकर ही घर से बाहर निकले।

सिंह – मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे (Leo):

सप्ताह की शुरुआत का गोचर आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। नौकरी पेशा वाले कार्यक्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों हावी रहेंगे। आप वाणी से अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य में भी इस गोचर से सकारात्मक बदलाव आने की संभावना है। मातृ पक्ष के लोगों से मुलाकात होगी।
सप्ताह के मध्य में विवाहित जीवन सुखद रहेगा पारिवारिक जीवन में भी अच्छे होगा। जो अविवाहित हैं उनकी शादी की बात इस दौरान घर में चल सकती है।
सप्ताहान्त में आपको मानसिक परेशानी हो सकती हैं। इसलिए अच्छे लोगों की संगत में रहे, अच्छी पुस्तकों को पढ़े इससे आपको मानसिक संतुलन मिलेगा। लोगों के बीच वक्त बिताने से ज्यादा आपका खुद को समय देना ज्यादा अच्छा।
उपायसूर्य देव की उपासना करें।

कन्या – ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो (Virgo):

सप्ताह की शुरुआत मे विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में मनचाहे फलों की प्राप्ति होगी। सहपाठियों मे आपका रुतबा बढ़ेगा, आप जटिल विषयों को भी आसानी से समझ सकते हैं। संतान के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहे। पारिवारिक जीवन में संतुलन रखें।
सप्ताह के मध्य यदि कोर्ट कचहरी का कोई मामला फंसा है तो विजय मिल सकती है। आपके शत्रु आपके सामने टिक नहीं पाएंगे। पुरानी बीमारी से मुक्ति मिल सकती है। वही नवयुवक जिम, योगा आदि करना शुरू कर सकते हैं।
सप्ताहान्त में गोचर से जीवनसाथी के साथ सामांजस्य बनेगा। पारिवारिक जीवन भी बेहतर रहेगा। व्यापार आदि में भी आपको अधिक सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है।
उपायज़रूरतमंदों को उनकी जरुरत का सामान दान करें।

तुला – रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते (Libra):

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं, पारिवारिक जीवन में कुछ लोगों के बीच सामंजस्य बिगड़ सकता है। परिवार की खराब स्थिति आपको मानसिक परेशानियां दे सकती है। इस दौरान चिंता करने से ज्यादा बेहतर होगा कि आप लोगों से बात करें और स्थिति को सुधारने की कोशिश करें। माता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे।
सप्ताह के मध्य में गोचर संतान पक्ष के प्रति परेशानियां बढ़ा सकती है। इस समय संतान की प्रगति का ध्यान रखें। बच्चों को अच्छे गुण और अच्छे लोगों की संगति में रखें। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अनुकूल परिणामों की संभावना। प्रेम के प्रति सावधान रहे।
सप्ताहान्त में परिस्थितियां बदलेंगी व अच्छे फल मिलेंगे। आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अपनी बात लोगों के सामने खुलकर रख पाएंगे। आप शत्रु पक्ष पर हावी हो सकते हैं। हालांकि इस दौरान अपने स्वास्थ्य का आपको ध्यान रखे।
उपायसतोषी माता की पूजा-अराधना करें।

वृश्चिक – तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू (Scorpio):

सप्ताह की शुरुआत शुभ रहेगी। आप में साहस और पराक्रम बढ़ेगा। व्यवहार में सकारात्मकता आएगी एवं कार्यक्षेत्र में भी अच्छे फल प्राप्त होंगे। छोटे भाई-बहनों के साथ अच्छा वक्त बिता सकते है। सामाजिक स्तर पर भी आपको अच्छे फल मिलेंगे।
सप्ताह के मध्य में सावधानी से आगे बढ़ने की जरूरत है इस समय परिवार मे किसी के साथ मनमुटाव हो सकता है। माता के स्वास्थ्य के प्रति विशेष सचेत रहे। आप सुख सुविधाओं में वृद्धि के लिए धन खर्च कर सकते हैं। बजट से ज्यादा खर्च करने से बचे।
सप्ताहान्त में गोचर का फल मिला जुला परिणाम मिलने की आशंका, विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में नए रास्ते खुलेंगे। उच्च शिक्षा के लिए किसी अच्छे संस्थान में दाखिला का सपना पूरा हो सकता है। आप संतान पक्ष को लेकर परेशान हो सकते हैं।
उपायहनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा।

धनु – ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे (Sagittarius):

सप्ताह की शुरुआत मे वाणी में प्रखरता बनी रहेगी और वाणी के दम पर आप समाज में भी अच्छी पहचान बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन भी अच्छा रहने की उम्मीद। आर्थिक पक्ष दृढ़ व धन संचय मे सफल रहेंगे।
सप्ताह के मध्य में आपको अच्छे फल मिल सकते हैं। पूर्व मे किए पुण्य का अच्छा परिणाम इस दौरान मिल सकता है।
सप्ताहान्त आपके लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है, परिवार में किसी के बीच कहासुनी हो सकती है जिससे मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। बहुत सोच समझकर बात करे।आप कोई वाहन भी खरीद सकते हैं। स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो उदर से जुड़ी कोई समस्या आपको दिक्कत दे सकती है इसलिए ज्यादा तला-भुना और मासलेदार खाना खाने से इस दौरान बचें।
उपायबृहस्पतिवार के दिन पीली वस्तुओं का दान करें।

मकर – भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी (Capricorn):

सप्ताह की शुरुआत मे स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे आप खुद में एक ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे। हर क्षेत्र में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। घर के छोटे लोगों से आप अच्छा वक्त बिता सकते हैं।
सप्ताह के मध्य में गोचर से आर्थिक स्थिति सुधरेगी। वाणी के दम पर अपनी अलग पहचान बना सकते हैं। यदि अपने घर से दूर रहने वालों को घर जाने का मौका मिल सकता है।
सप्ताहान्त में गोचर से साहस-पराक्रम में वृद्धि होगी। किसी भी तरह की परेशानी दूर होगी। कार्यक्षेत्र मे करीबी सहकर्मी से जरूरी सलाह मिलेगी। आप अपने भाई-बहनों के साथ भी आप अच्छा समय बिता सकते हैं।
उपायशनिवार के दिन छाया दान करें।

कुम्भ – गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा (Aquarius):

सप्ताह की शुरुआत मे विदेश से जुड़े मामलों पर चर्चा या कोई छोटी यात्रा हो सकती है। यात्रा के लिए सावधान एवं सजग रहे।चुनौतियों से भरा रह सकता है। धन से जुड़े मामलों को लेकर आपको सतर्कता बरतनी होगी। किसी अनजान शख्स को अपना राज न बताएं वरना भविष्य मे बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
सप्ताह के मध्य में गोचर से आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा। पारिवारिक माहौल भी सुखद होगा। सामाजिक स्तर पर आपकी मुलाकात अच्छे लोगों से हो सकती है।
सप्ताहान्त में गोचर होने से वाणी में प्रखरता आएगी, इस दौरान बेवजह की चिंताएं दूर होंगी। आपका रुतबा बढ़ेगा। परिवार मे किसी को अच्छी नौकरी मिल सकती है जिससे पारिवारिक आय बढ़ने की पूरी संभावना है।
उपायहनुमानाष्टक का पाठ करना आपके लिए शुभ करें।

मीन – दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची (Pisces):

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी, बीते समय का निवेश का लाभ अब आपको हो सकता है। किन्तु आपको पैसे को खर्च करने से ज्यादा बचत करने की तरफ बढ़ना चाहिए। आपका संचित धन ही आने वाले समय में आपके और आपके परिवार के काम आएगा। पारिवारिक जीवन में भी संतुलने बनेगा, बड़े भाई-बहनों की सलाह आपको किसी मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाल सकती है। आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा अवश्य करना चाहिए।
सप्ताह के मध्य में गोचर से आपको धन हानि होने की संभावना है, किसी ऐसे काम में इस दौरान पैसा न लगाएं जिसके बारे में आपको जानकारी न हो। यदि कोई ऐसा व्यापार करते हैं जिसका संबंध विदेशों से भी है तो ही इस समय लाभ मिल सकता है।
सप्ताहान्त में गोचर से बिगड़ रहे काम भी बनने लगेंगे। स्वभाव में इस दौरान लचीलापन होगा। लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें, आवश्यकता से ज्यादा भोजन या आराम आपके लिए घातक हो सकता है। फिट रखने के लिए योग आदि का सहारा लें। स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे।
उपायकेले के पेड़ की पूजा करें ।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे।
ज्योतिषी श्री भानु प्रताप पाल
फोन : +91 9044682648